Saturday, May 18th, 2024

बीयू रिसर्च प्रोजेक्ट करने प्रोफेसरों को देगा दो-दो लाख रुपए 

भोपाल 
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय नैक का ए अग्रेडेशन लेने के लिए काफी जद्दोजहद कर रहा है। इसलिए नैक के निरीक्षण में बेहतर अंक हासिल करने के लिए रिसर्च कार्य को बढ़ावा दे रहा है। बीयू कुलपति आरजे राव ने रिसर्च वर्क बढ़ाने के लिए प्रोफेसरों से प्रोजेक्ट मांगे हैं। 

नैक में पिछली बार रिसर्च वर्क बेहतर नहीं होने के कारण काफी पिछड़ गया था। इसके कारण बीयू का बी अग्रेडेशन से ही संतोष करना पड़ा था। कुलपति राव ए ग्रेड हासिल करने के लिए रिसर्च वर्क पर काफी जोर दे रहे हैं। इसलिए उन्होंने प्रोफेसरों से रिसर्च प्रोजेक्ट जमा करने का पत्र जारी किया है। इसके तहत प्रोफेसर अपने प्रोजेक्ट बीयू कुलपति कार्यालय में जमा कर पाएंगे। 

कुलपति प्रोजेक्ट को मापने के लिए एक कमेटी तैयार करेंगे। कमेटी में दूसरे विवि के सदस्यों को शामिल किया जाएगा। ये कमेटी प्रोफेसरों द्वारा दिए जाने वाले प्रोजेक्ट का परीक्षण करेगी। इसमें बेहतर प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए बीयू द्वारा दो-दो लाख रुपए दिए जाएंगे। बीयू प्रोजेक्ट संबंधी कार्य जून तक खत्म करने का प्लान तैयार कर रहा है, ताकि उन्हें 2018-19 सत्र के लिए नैक का ए ग्रेड हासिल हो सके। इस संबंध में शनिवार को नैक के लिए तीन अलग-अलग बैठकें बेतवा सभागार में आयोजित की गई हैं। 

वर्जन 
रिसर्च वर्क को बढ़ाने के लिए प्रोफेसरों से प्रोजेक्ट मांगे गए हैं। कमेटी द्वारा चयनित प्रोजेक्ट को दो-दो लाख रुपए दिए जाएंगे। 
आरजे राव, कुलपति, बीयू 

Source : MP Education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 12 =

पाठको की राय